आधार कार्ड से पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करें?Aadhar Card Se Pan Card Download Kaise Kare

Mansamusa, Sunday, June 11, 2023
Rate this post

[ Aadhar Card Se Pan Card Download Kaise Kare ] जैसा कि आप जानते हैं कि आधार कार्ड और पैन कार्ड दोनों ही बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं जो हमारी पहचान साबित करते हैं और हमारी जरूरतों के लिए विभिन्न सरकारी योजनाओं और सुविधाओं का लाभ उठाने में भी हमारी मदद करते हैं। इन दोनों कार्ड्स को एक साथ रखना और इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। यदि आप अपने आधार कार्ड से पैन कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप इस ब्लॉग पढ़िए।

( आप यह ब्लॉग https://Esarkariyojna.in में देख रहे है। )

Aadhar Card Se Pan Card Download Kaise Kare

Aadhar Card Se Pan Card Download Kaise Kare | Aadhar no se pan card download

सबसे पहले आपको आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करना होगा। अगर आपने अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो अभी कर लें, नहीं तो आपका पैन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा।

दिए गए लिंक से जाने : Pan Card se Aadhar Card Link kaise kare

आधार कार्ड से पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करें? aadhar card se pan card kaise nikale

( आप यह ब्लॉग https://Esarkariyojna.in में देख रहे है। )

Step#1. आपको सबसे पहले आप पैन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं जिसके लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते है। Aadhar number se pan card download

Step#2. अब आपको निचे पैन नंबर पर क्लिक करना है अगर आपके पास पैन नंबर नहीं है तो आप पैन बनाते समय आपको मिला पैन का Acknowledgement नंबर भी डाल सकते है।

Step#3. अब नीचे दी गई इमेज की तरह अपना डिटेल पैन नंबर, आधार कार्ड नंबर और अपनी जन्मतिथि दर्ज करने के बाद आपको कैप्चा कोड भरना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

Aadhar Card Se Pan Card Download Kaise Kare

Step#4. सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद एक और पेज खुलेगा जिसमें आपको ओटीपी वेरिफाई करना है, जिसके लिए आपको विकल्प मिलेगा कि आप ईमेल आईडी और मोबाइल या दोनों को चुन सकते हैं और फिर आपको जेनेरेट ओटीपी पर क्लिक करना है।

Aadhar no se pan card download

Step#5. अब आपको आपकी ईमेल आईडी और मोबाइल ओटीपी आएगा जिसे आपने बॉक्स में दर्ज करना है और वैलिडेट पर क्लिक करना हैं।

Step#6. वैलिडेट करने के बाद, आपको पैन कार्ड की पीडीएफ फाइल डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा। इसे डाउनलोड करें और अपने कंप्यूटर या मोबाइल में सेव करे।

Aadhar no se pan card download
Aadhar number se pan card download

Step#7.पैन कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसे खोलने के लिए आपको अपनी जन्मतिथि का पासवर्ड डालना होगा, जो आपकी पीडीएफ का पासवर्ड होगा।

( आप यह ब्लॉग https://Esarkariyojna.in में देख रहे है। )

यह भी देखे :

FAQs – कैसे आधार कार्ड से पैन कार्ड डाउनलोड करें? Aadhar card number se pan card download kaise kare

1. क्या मैं बिना आधार कार्ड के पैन कार्ड डाउनलोड कर सकता हूँ?

नहीं, पैन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको पहले अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करना होगा। यह लिंक करने की प्रक्रिया काफी सरल है और आप इसे आसानी से पूरा कर सकते हैं।

2. क्या मैं इंटरनेट के माध्यम से ही पैन कार्ड डाउनलोड कर सकता हूँ?

हाँ, पैन कार्ड को डाउनलोड करने की प्रक्रिया आप इंटरनेट के माध्यम से ही पूरी कर सकते हैं। आपको ऑनलाइन आवेदन प्रपत्र भरना होगा और सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी।

3. क्या यह संभव है कि मेरी पैन कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया में कोई समस्या आ सकती है?

हाँ, कभी-कभी प्रक्रिया में कुछ तकनीकी समस्याएं आ सकती हैं जो आपको रुकावटें प्रदान कर सकती हैं। इससे बचने के लिए आपको सही और आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करना चाहिए और धैर्य रखना चाहिए।

4. क्या मैं पैन कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसे प्रिंट आउट कर सकता हूँ?

हाँ, जब आप पैन कार्ड डाउनलोड कर लेते हैं, तो आप उसे प्रिंट आउट कर सकते हैं। आप इस प्रिंट आउट का उपयोग विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी उद्योगों में अपनी पहचान के रूप में कर सकते हैं।

5. क्या मैं पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए मोबाइल ऐप्स का उपयोग कर सकता हूँ?

हाँ, आप पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए कुछ मोबाइल ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं। आपको आपके स्मार्टफोन के ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड करना होगा और उसे अपने आवश्यक दस्तावेजों के साथ सेटअप करना होगा।

आशा करता हूँ की आपको ये ब्लॉग (Aadhar card se pan card kaise download kare)पसंद आया होगा अगर इस ब्लॉग से आपको मदद मिली हो तो कमेंट कर के अवश्य बताएं धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।

और अन्य जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहे E-sarkariyojna पर Aadhar card number se pan card download kaise kare

Rate this post

Recommended for You

You may also like

Comments