ई संजीवनी ओपीडी : Esanjeevani OPD Online Kya hai

Mansamusa, Saturday, March 18, 2023
Rate this post

दोस्तों आज का ब्लॉग का टॉपिक है “esanjeevani OPD Online Kya hai” ई-संजीवनी ओपीडी एक बहुत ही अच्छी योजना है जिसे भारत में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा अप्रैल २०२० में लागु किया गया | इस ब्लॉग में हम निम्न के बारे में बात करेंगे की … esanjeevani OPD Online क्या है, esanjeevani opd registration, e sanjeevani online consultation

esanjeevani OPD Online क्या है

eSanjeevaniOPD भारत में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा अप्रैल 2020 में COVID-19 महामारी के जवाब में शुरू किया गया एक वेब-बेस्ड प्लेटफॉर्म है। जिसका उद्देश्य टेलीमेडिसिन के रूप में मरीजों को व्यक्तिगत परामर्श देना और यथासंभव स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है।

इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से मरीजों और डॉक्टरों के बीच बात होती है, जो वीडियो या ऑडियो कॉल के माध्यम से हो सकती है, जिसमें डॉक्टरों से परामर्श और सामान्य बीमारियों के लिए मरीजों को चिकित्सकीय सलाह और नुस्खे दिए जाते हैं।

इस प्लेटफॉर्म ने दूरस्थ क्षेत्रों, विशेष रूप से ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में जहां चिकित्सा सुविधाओं तक पहुंच सीमित हो सकती है, को चिकित्सा सलाह प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच का विस्तार करने में मदद की है।

कुल मिलाकर, eSanjeevaniOPD स्वास्थ्य सेवाओं को दूरस्थ रूप से एक्सेस करने का एक सुविधाजनक और सुलभ तरीका है |

e sanjeevani online consultation
Blogई संजीवनी ओपीडी : Esanjeevani OPD Online Kya hai
लाभमरीजों और डॉक्टरों के बीच बात, वीडियो या ऑडियो कॉल के माध्यम से
कब से लागु :अप्रैल 2020
कहाँ लागु हैभारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों
esanjeevani opd registration कैसे करे :मोबाइल या कंप्यूटर से
आधिकारिक वेबसाइटhttps://esanjeevaniopd.in/

e sanjeevani opd online के लाभ क्या है

ई-संजीवनी ओपीडी के कई लाभ हैं, जिनमें शामिल हैं:

दूरस्थ परामर्श: इस प्लेटफार्म ने मरीज और डॉक्टर की दुरी को ख़तम किया जिसमे दूरस्थ क्षेत्रों के दुर्गम इलाको में मरीज और डॉक्टर का संवाद करना है।

बढ़ी हुई पहुंच: ई-संजीवनी ओपीडी ने स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच का विस्तार किया है, खासकर ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में जहां चिकित्सा सुविधाओं तक पहुंच सीमित हो सकती है। इससे अधिक से अधिक लोगों को चिकित्सा सलाह और उपचार प्राप्त करने में मदद मिली है।

समय की बचत: मरीज अपने घर पर आराम से डॉक्टरों से परामर्श कर सकते हैं, जिससे चिकित्सा सुविधाओं तक जाने में समय और मेहनत की बचत होती है।

esanjeevani OPD Online Kya hai

लागत प्रभावी: टेलीमेडिसिन परामर्श आमने-सामने परामर्श की तुलना में अधिक लागत प्रभावी हो सकते हैं, क्योंकि उन्हें यात्रा, आवास और छूटे हुए कार्यदिवस जैसे अतिरिक्त खर्चों की आवश्यकता नहीं होती है।

बेहतर दक्षता: प्लेटफॉर्म डॉक्टरों को कम समय में अधिक संख्या में रोगियों को देखने की अनुमति देता है, इस प्रकार स्वास्थ्य सेवाओं की दक्षता में सुधार होता है। यह प्रतीक्षा समय को कम करने और देखभाल की समग्र गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकता है।

मेडिकल रिकॉर्ड: प्लेटफॉर्म रोगियों के मेडिकल रिकॉर्ड भी रखता है, जिससे डॉक्टरों के लिए फॉलो-अप परामर्श के दौरान रोगी की जानकारी तक पहुंचना आसान हो जाता है।

e sanjeevani opd online की सुविधाएं

ई-संजीवनी ओपीडी मरीजों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान करता है, जिनमें शामिल हैं:

  • डॉक्टरों के साथ वीडियो और ऑडियो परामर्श: मरीज दूर से वीडियो या ऑडियो कॉल पर डॉक्टरों से परामर्श कर सकते हैं। यह रोगियों को आमने-सामने आने की आवश्यकता के बिना सामान्य बीमारियों के लिए चिकित्सा सलाह और नुस्खे प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • ऑनलाइन पंजीकरण और मिलने का समय निर्धारण: मरीज ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं और अपनी सुविधा के अनुसार डॉक्टरों से मिलने का समय निर्धारित कर सकते हैं।
  • डिजिटल नुस्खे: डॉक्टर मरीजों को डिजिटल नुस्खे जारी कर सकते हैं, जिन्हें मरीज डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं। यह भौतिक नुस्खों की आवश्यकता को समाप्त करता है, जो गलत या गुम हो सकते हैं।
  • मेडिकल रिकॉर्ड प्रबंधन: प्लेटफॉर्म मरीजों के मेडिकल रिकॉर्ड रखता है, जिससे डॉक्टरों के लिए फॉलो-अप परामर्श के दौरान रोगी की जानकारी तक पहुंचना आसान हो जाता है।
  • भाषा समर्थन: मंच विभिन्न भारतीय भाषाओं में भाषा समर्थन प्रदान करता है, जो इसे उन लोगों के लिए सुलभ बनाता है जो अंग्रेजी में धाराप्रवाह नहीं हैं।
  • कहीं से भी पहुंच: इंटरनेट कनेक्शन के साथ कंप्यूटर या स्मार्टफोन का उपयोग करके मरीज देश में कहीं से भी प्लेटफॉर्म तक पहुंच सकते हैं।
  • सुरक्षित और गोपनीय: प्लेटफ़ॉर्म सुरक्षित है और रोगी की गोपनीयता बनाए रखता है, यह सुनिश्चित करता है कि रोगी डेटा सुरक्षित है और अनधिकृत पार्टियों के साथ साझा नहीं किया गया है।

कुल मिलाकर, eSanjeevaniOPD ने स्वास्थ्य सेवाओं को रोगियों के लिए अधिक सुलभ और सुविधाजनक बना दिया है, विशेष रूप से COVID-19 महामारी के दौरान जब शारीरिक परामर्श संभव या सुरक्षित नहीं हो सकता है।

esanjeevani opd registration कैसे करे

ई-संजीवनी ओपीडी का लाभ लेने के लिए आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन पर eSanjeevaniOPD की आधिकारिक वेबसाइट (https://esanjeevaniopd.in/) पर जाएं।
  2. रोगी के रूप में खुद को पंजीकृत करने के लिए “रोगी पंजीकरण” बटन पर क्लिक करें। अपना विवरण भरें, जिसमें आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और पासवर्ड शामिल है।
  3. एक बार जब आप पंजीकृत हो जाते हैं, तो आप अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके मंच पर लॉग इन कर सकते हैं।
  4. एक बार लॉग इन करने के बाद, आप अपनी सुविधा के अनुसार डॉक्टर के साथ अपॉइंटमेंट शेड्यूल कर सकते हैं।
  5. निर्धारित समय पर, आप प्लेटफॉर्म पर लॉग इन कर सकते हैं और डॉक्टर के साथ वीडियो या ऑडियो परामर्श में शामिल हो सकते हैं।
  6. परामर्श के दौरान, आप डॉक्टर के साथ अपनी स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं पर चर्चा कर सकते हैं और चिकित्सा सलाह और नुस्खे प्राप्त कर सकते हैं।
  7. परामर्श के बाद, डॉक्टर एक डिजिटल प्रिस्क्रिप्शन जारी करेगा, जिसे आप डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं।
  8. आप प्लेटफॉर्म पर अपने मेडिकल रिकॉर्ड तक पहुंच सकते हैं, और आवश्यकतानुसार डॉक्टर के साथ फॉलो-अप अपॉइंटमेंट शेड्यूल कर सकते हैं।

FAQ : Esanjeevani OPD Online Kya hai

e sanjeevani online consultation क्या है

e sanjeevani online consultation भारत में एक राष्ट्रीय टेलीमेडिसिन प्लेटफॉर्म है जो डॉक्टरों के साथ ऑनलाइन परामर्श प्रदान करता है, जो देश में कहीं से भी उपलब्ध है।

ई संजीवनी ओपीडी का उपयोग कैसे करें?

ई-संजीवनी ओपीडी का उपयोग करने के लिए, आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, एक रोगी के रूप में पंजीकरण करें, और डॉक्टर के साथ मिलने का समय निर्धारित करें। निर्धारित समय पर, प्लेटफॉर्म पर लॉग इन करें और डॉक्टर के साथ वीडियो या ऑडियो परामर्श में शामिल हों। परामर्श के बाद, डॉक्टर एक डिजिटल प्रिस्क्रिप्शन जारी करेगा, जिसे आप डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं।

esanjeevani OPD Online किस राज्य में है

eSanjeevaniOPD भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में उपलब्ध है। यह एक राष्ट्रीय टेलीमेडिसिन प्लेटफॉर्म है जिसे भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा लागू किया गया है। इंटरनेट कनेक्शन के साथ कंप्यूटर या स्मार्टफोन का उपयोग करके देश में कहीं से भी मरीज इस प्लेटफॉर्म तक पहुंच सकते हैं।

आशा करता हूँ की आपको ये ब्लॉग पसंद आया होगा अगर इस ब्लॉग से आपको मदद मिली हो तो कमेंट कर के अवश्य बताएं धन्यवाद आपका दिन शुभ हो। और अन्य जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहे E-sarkariyojna पर हमारा ट्विटर हैंडल है esarkariyojna



https://esarkariyojna.in/esanjeevani-opd-online/

Rate this post

Recommended for You

You may also like

Comments